आरबीआई का 'वन नेशन-वन ओम्बड्समैन' ग्राहकों को शिकायत दर्ज करने, ट्रैक करने और फीडबैक प्राप्त करने के लिए संपर्क का एकल बिंदु देगा।
वन नेशन-वन ओम्बड्समैन |
ट्रेंडिंग डेस्क
बैंकों, भुगतान सेवा ऑपरेटरों और गैर-बैंकिंग वित्तीय कंपनियों (एनएफएफसी) जैसी विनियमित संस्थाओं के खिलाफ ग्राहकों की शिकायतों के लिए अपने शिकायत निवारण तंत्र को मजबूत करने के लिए, भारतीय रिजर्व बैंक ने हाल ही में एक एकीकृत लोकपाल योजना शुरू की है।'वन नेशन-वन ओम्बड्समैन' ग्राहकों को शिकायत दर्ज करने, ट्रैक करने और फीडबैक प्राप्त करने के लिए संपर्क का एकल बिंदु देगा। ग्राहक शिकायत दर्ज करने की प्रक्रिया में अनावश्यक परेशानी को कम करने में सक्षम होंगे और आसानी से समाधान प्राप्त करेंगे।
अगर आपको भी शिकायत है कि आप यहां रिपोर्ट करना चाहते हैं तो आप इसे नई लोकपाल योजना के तहत कैसे कर सकते हैं।
लोकपाल योजना के तहत अपनी शिकायत दर्ज करने के कई तरीके हैं। आप उनकी वेबसाइट
https://cms.rbi.org.in पर जाकर अपनी शिकायत ऑनलाइन दर्ज करना चुन सकते हैं या CRPC@rbi.org.in पर ईमेल के माध्यम से शिकायत करना चुन सकते हैं।
शिकायत दर्ज करने के लिए टोल फ्री नंबर 14448 का भी इस्तेमाल किया जा सकता है।
आप अपनी शिकायत को एक फॉर्म भरकर और उसे भारतीय रिजर्व बैंक के चंडीगढ़ स्थित 'केंद्रीकृत रसीद और प्रसंस्करण केंद्र' पर डाक से भेजकर भी भेज सकते हैं।
अपनी शिकायत ऑनलाइन दर्ज करने के लिए इन आसान चरणों का पालन करें
One Nation-One Ombudsman |
- cms.rbi.org.in पर लॉग इन करें और होमपेज पर उपलब्ध 'फाइल ए कंप्लेंट' विकल्प पर क्लिक करें। इसके बाद, आपको अपने मोबाइल नंबर को मोबाइल से सत्यापित करने से पहले कैप्चा को सत्यापित करना होगा।
पीएम मोदी ने आरबीआई रिटेल डायरेक्ट, इंटीग्रेटेड लोकपाल योजनाओं की शुरुआत की। वे आपको कैसे लाभ पहुंचाएंगे
- आवश्यक व्यक्तिगत विवरण दर्ज करें और उस इकाई का चयन करें जिसके खिलाफ आप अपनी शिकायत दर्ज करना चाहते हैं।
- उस शिकायत का विवरण दें जो आपने विनियमित संस्था के पास दायर की थी और शिकायत की एक प्रति संलग्न करें।
- शिकायत दर्ज करने के लिए कार्ड नंबर, ऋण या जमा खाता विवरण दें।
- ऋण और अग्रिम या मोबाइल बैंकिंग के लिए उपलब्ध ड्रॉप-डाउन मेनू से शिकायत श्रेणी का चयन करें।
- अब उपलब्ध विकल्पों में से अपनी शिकायत की उपश्रेणी का चयन करें
- शिकायत का तथ्यात्मक विवरण दें और विवाद की राशि और मांगे गए मुआवजे का विवरण दें
- अंत में सबमिट करने से पहले अपनी शिकायत की समीक्षा करें। भविष्य में उपयोग के लिए एक प्रति सहेजें और रिकॉर्ड करें।
लोकपाल योजना प्रीपेड साधन से संबंधित धोखाधड़ी और भुगतान की विफलता पर शिकायतों को प्रभावी ढंग से संबोधित करके ग्राहकों का विश्वास बढ़ाने के उद्देश्य से शुरू की गई है। यह योजना ग्राहकों के लिए निवारण तंत्र को सरल और पारदर्शी बनाने का भी प्रयास करेगी